Â
A noteworthy contribution to the courtly heritage of Uttarakhand was made by Mola Ram Tomar , who came to the court of the Panwars from Himachal and whose work forms the principal corpus of the Garhwali school of miniature painting. A man of many talents, he was a poet and a historian as well as a courtier and something of a libertine. He served several generations of the Panwars, lived through the Gorkha occupation and even attempted to secure the patronage of the British. His miniatures are thematically conventional and depict the stock in trade of the court painter – portraits of his patrons, the ragamalika, the cycle of the seasons. But with considerable originality and technical virtuosity. His grand son Ajab Ram attempted to continue the promising trading initiated by Mola Ram but his work was transparently imitative and of a lesser order. Such relics of Garhwali miniature paintings as survive are now scattered among individual collectors. Notably in the Tehri Durbar , in the possession of Captain Shurvir Singh Panwar and serve merely as an interesting counterpoint to the Kangra Kalam.
मोला राम तोमर- यह नाम उतà¥à¤¤à¤°à¤¾à¤–णà¥à¤¡ की संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿, कला, इतिहास à¤à¤µà¤‚ साहितà¥à¤¯ को विरचित करने वाले उस वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ का नाम है, जिसने अपनी अदà¥à¤µà¤¿à¤¤à¥€à¤¯ पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤à¤¾ से इस राजà¥à¤¯ के इतिहास को हमारे लिये संजोकर रखा। मोला राम का जनà¥à¤® शà¥à¤°à¥€ मंगत राम à¤à¤µà¤‚ शà¥à¤°à¥€à¤®à¤¤à¥€ रामी देवी के घर 1743 में शà¥à¤°à¥€à¤¨à¤—र (गढवाल) में हà¥à¤†à¥¤ कहा जाता है कि इनके पà¥à¤°à¤–े शà¥à¤¯à¤¾à¤® दास और हरदास मà¥à¤—ल शासकों के दरबार में चितà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° थे और हिमाचल पà¥à¤°à¤¦à¥‡à¤¶ के मूल निवासी थे। लेकिन दाराशिकोह के पà¥à¤¤à¥à¤° सलमान शिकोह के साथ 1695 में औरंगजेब के कहर से बचने के लिये गà¥à¤µà¤¾à¤² के राजा महाराज पृथà¥à¤µà¥€ शाह की शरण में आ गये। महाराज ने इनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ पà¥à¤°à¤¶à¥à¤°à¤¯ दिया और अपने राजà¥à¤¯ में चितà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°à¥€ आदि का काम इनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ सौंप दिया। उनà¥à¤¹à¥€à¤‚ के वंश में मोला राम का जनà¥à¤® हà¥à¤† और इनà¥à¤¹à¥‹à¤¨à¥‡à¤‚ 1777 से 1804 तक महाराज पà¥à¤°à¤¦à¥€à¤ª शाह, महाराज ललित शाह, महाराज, जयकृत शाह और महाराज पà¥à¤°à¤¦à¥à¤¯à¥à¤®à¥à¤¨ शाह के साथ कारà¥à¤¯ किये। इस बीच में मोलाराम ने गà¥à¤µà¤¾à¤²à¥€ शैली के चितà¥à¤°à¥‹à¤‚ का आविषà¥à¤•à¤¾à¤° कर यहां की चितà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° शैली को à¤à¤• नई पहचान दी और इस शैली को अकà¥à¤·à¥à¤£à¥à¤£ बनाये रखने के लिये à¤à¤• विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ की à¤à¥€ सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¨à¤¾ की। 1833 में इनकी मृतà¥à¤¯à¥ शà¥à¤°à¥€à¤¨à¤—र में ही हà¥à¤ˆ, इनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने अपने जीवन काल में कई चितà¥à¤° बनाये और कई पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤•à¥‹à¤‚ तथा कविताओं की à¤à¥€ रचना की। इनके बनाये चितà¥à¤° बà¥à¤°à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤¨ के संगà¥à¤°à¤¹à¤¾à¤²à¤¯, बोसà¥à¤Ÿà¥à¤¨ संगà¥à¤°à¤¹à¤¾à¤²à¤¯, हे०न०ब० गà¥à¤µà¤¾à¤² वि०वि० के संगà¥à¤°à¤¹à¤¾à¤²à¤¯, à¤à¤¾à¤°à¤¤ कला à¤à¤µà¤¨, बनारस, अहमदाबाद के संगà¥à¤°à¤¹à¤¾à¤²à¤¯ और लखनऊ, दिलà¥à¤²à¥€, कलकतà¥à¤¤à¤¾ तथा इलाहाबाद की आरà¥à¤Ÿ गैलरी में देखे जा सकते हैं। इन पर बैरिसà¥à¤Ÿà¤° मà¥à¤•à¥à¤¨à¥à¤¦à¥€ लाल जी ने 1968 में à¤à¤• पà¥à¤¸à¥à¤¤à¤• à¤à¥€ लिखी।
For more information about personalities of Uttarakhand pl. visit our Forum
मोला राम जिनके चितà¥à¤° पूरी दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ के आरà¥à¤Ÿ गैलरियों की शोà¤à¤¾ बà¥à¤¾ रही है, वहीं पर उतà¥à¤¤à¤°à¤¾à¤–णà¥à¤¡ में चितà¥à¤°à¤•à¤¾à¤°à¥€ करने वाले लोग चितà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° से लेबर बन रहे हैं, इतने सालों में à¤à¥€ उतà¥à¤¤à¤°à¤¾à¤–णà¥à¤¡ में इतनी पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ चितà¥à¤°à¤£ शैली को विकसित करने के लिये à¤à¤• पृथक कला महाविदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ नहीं बन पाया।
कमीशन की ही चिनà¥à¤¤à¤¾ में दिन-रात जूà¤à¤¨à¥‡ वाले हमारे जनपà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¨à¤¿à¤§à¤¿ जरा इन सरोकारों की ओर à¤à¥€ नजर दौड़ाये और देखे कि हमारा उतà¥à¤¤à¤°à¤¾à¤–णà¥à¤¡ कितना समृदà¥à¤§ था, अà¤à¤¾à¤µà¥‹à¤‚ और बिना टेकà¥à¤¨à¥‹à¤²à¤¾à¤œà¥€ के। लेकिन आज संसाधन और टेकà¥à¤¨à¥‹à¤²à¤¾à¤œà¥€ के होते हम इसे कितना समृदà¥à¤§ कर पा रहे हैं।
This is in fact a great information about the Mola Ram tomar ji.
Good job.
[…] गढक़ेसरी अनà¥à¤¸à¥‚या पà¥à¤°à¤¸à¤¾à¤¦ बहà¥à¤—à¥à¤£à¤¾, मौलाराम तोमर, तà¥à¤°à¥‡à¤ªà¤¨ सिंह नेगी, चनà¥à¤¦à¥à¤° कà¥à¤‚वर […]
nice
which shope are use molaram